Pancard Form apply online: Pancard भारत मैं एक अति आवश्यक सरकारी Documents हैं. Pancard का इस्तेमाल IT Return भरने, बैंक मैं खाता खोलने, वित्तीय लेनदेन, Creditcard और Loan लेने के लिए किया जाता है. यह एक 10 अंको का अल्फा नुमरिकल कॉड है जो Income tex Department द्वारा जारी किया जाता है. अगर आपके पास अभी तक Pancard नहीं है तो आप आसानी से घर बैठे Pancard form Apply कर सकते है. इस article मे हम Pancard form ऑनलाइन कैसे भरा जाता है, Pancard form के लिए जरुरी documents और अन्य जरुरी जानकारी देंगे.
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Pancard Form Apply क्या है ? और क्यों जरुरी है?
PAN card एक Unique Identification Number है जिसे भारत सरकार द्वारा पैसो की लेनदेन और Tex सिस्टम को ट्रेक करने के लिए बनाया गया है. इसका उपयोग निचे दिए गए कार्यो के लिए किया जाता है.
- बैंक में खाता खुलवाने के लिए
- IT Return File करने के लिए
- Mutual Fund, Stocks करिद/बेच के लिए
- लोन लेने के लिए
- क्रेडिट कार्ड लेने के लिए
- प्रॉपर्टी की खरीद/बिक्री करने के लिए
- पैसो की बड़ी लेनदेन के वक्त भी PAN card जरुरी होता है
Online PANcard Form Apply भरने का Step by Step तरीका
PANCard Form को Online Apply करने का तरीका बेहद आसान है. इसे आप Government की Official Website के जरिये अप्लाई कर सकते है.
- NSDL – National Securities Depository Limited
- Utiitsl –UTI Infrastructure Technology and Services Limited
Step 1- सबसे पहले आप Official पोर्टल पर जाये.
- Official पोर्टल Links NSDL या UTIITSL.
- वेबसाइट के Home Page पर Apply Online या New PAN पर क्लिक करे.
Step 2 – व्यक्तिगत जानकारी दाखिल करे
- अब New PAN Indian Citizen Form 49A को सिलेक्ट करे.
- Category वाले ऑप्शन में Individual को सिलेक्ट करे.
- Applicant information वाले सेक्शन में आपका नाम , मोबाईल नंबर, ईमेल और जन्म तारीख जैसी व्यक्तिगत जानकारी को फिल करे.
Step 3 – Payments का भुकतान करे
- PanCard form भरने के बाद आपको पेमेंट करना होगा.
- आप Net Banking, Credit Card, Debit Card या UPI से पेमेंट कर सकते है.
- अगर आप भारत के नागरिक हो तो आपको Rs.93 + GST का भुकतान करना होगा.
- पेमेंट Successfully हो जाने के बाद आपको रसीद आपको आपके ईमेल पे भेज दी जाएगी.
Step 4 – Aadhar Card से E-sign करे
- अब आपको अपने Aadhar Card से E-sign करना होगा.
- जिसके लिए अपना Aadhar Card नंबर दाखिल करे और E-sign करे.
- आपके Aadhar Card में Register मोबाइल पर एक OTP आएगा.
- OTP सबमिट करने के बाद आपका PANcard form अप्लाई हो गया है.
कैसे मिलेगा PAN Card?
- आपके द्वारा दिए गए documents का वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपको आपका PANcard मिल जायेगा.
- सब कुछ सही से हो जाने पर आपको आपके ईमेल पर आपके PANcard की Soft कॉपी 2-3 दिन मैं भेज दी जाएगी.
- जिसे आप प्रिंट निकलवाकर कही भी use कर सकते हो.
- अगर आपको प्रिंट नहीं निकलवाना चाहते तो आपको आपके PANcard वाले पते पर 15 दिनों के भीतर PANcard की HardCopy मिल जाएगी.
PANcard form को भरते समय ध्यान देने वाली बाते
- PANcard form भरते समय यह सुनिश्चित करे की आपके द्वारा दी गयी सभी जानकारिया सही से भरी है की नहीं.
- अगर गतल जानकारी दी है तो आपका PANcard form रद्द हो सकता है.
- भारत मैं एक से अधिक Pancard रखना गुनाह है.
- अगर आपके पास पहले से Pancard है और दूसरा अप्लाई करते है तो उसके लिए आपको RS.10,000 तक का जुर्मना लग सकता है.
- इसलिए आप यह सुनिश्चित कर ले की आपका पहले Pancard बना तो नहीं है न.
आशा करते है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके काम आई होगी. अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी प्रश्न है तो आप हमे हमारे Whatsapp पर कोंटेक्ट कर सकते है. whatsapp का लिंक साइड में दिख रहा होगा. Pancard के बिना कई सरकारी काम और बड़े पैसो के लेनदेन में समस्या आ सकती है. इसीलिए आप अपना Pancard जल्द से जल्द बनवाये.
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